युग करवट ब्यूरो
नई दिल्ली। आज से अगस्त महीने की शुरुआत हो गई है। एक अगस्त से कई चीजें बदल रही हैं। पैसों के लेन देन से जुड़े नियम में बदलाव हो रहा है। साथ ही आज से इनकम टैक्स रिटर्न भरने पर फाइन देना पड़ेगा। इसके अलावा घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। आज से बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक से जुड़े नियम बदल जाएंगे।
देश में एलपीजी इस्तेमाल करने वालों को राहत मिली है, आज से 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सस्ता हो गया है। इसके बाद दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम 36 रुपये सस्ते हुए हैं। दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 36 रुपये की कटौती के बाद ये 1976.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है। पहले इसके दाम 2012.50 रुपये प्रति सिलेंडर थे। हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमते तय होती हैं। पिछले महीने भी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें घटी थी। जबकि, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी।
आज से बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक से भुगतान के नियम बदल जाएंगे। रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक से भुगतान के नियमों में बदलाव किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक के अमाउंट वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू हो जाएगा।
इसके तहत चेक जारी करने वालों को चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को एसएमएस, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इसके बाद ही चेक क्लीयर हो पाएगा। इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी। अब आज से इनकम टैक्स रिटर्न भरने पर लेट फाइन लगेगा। इनकम टैक्स इंडिया ने पहले ही साफ कर दिया था कि इस बार डेडलाइन आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। डेडलाइन के बाद रिटर्न फाइल करने पर पांच लाख रुपये या उससे कम आय होने पर 1,000 रुपये लेट फीस लगेगी। पांच लाख से ज्यादा की आय पर लेट फीस 5,000 रुपये होगी। यह रकम बढक़र 10,000 रुपये तक जा सकती है। रिजर्व बैंक ने बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए साल 2020 में चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत की थी। इस सिस्टम के जरिए चेक के माध्यम से भुगतान 50,000 से अधिक के भुगतान के लिए कुछ अहम जनाकारियों की जरूरत पड़ती है।