युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या ४९६ तक पहुंचने के बाद सोमवार से गाजियाबाद जिले को भी अनलॉक कर दिया गया है। हालांकि, अनलॉक के पहले दिन जहां अधिकतर बाज़ारों की दुकानें खुलीं वहीं ग्राहकों की संख्या काफी कम दिखाई दी। कई बाज़ारों में इक्का-दुक्का लोग ही खरीददारी करते दिखे। शहर के अधिकतर बाज़ारों का यही हाल पहले दिन दिखाई दिया।
बता दें कि जिले में पिछले ४९ दिन से लॉकडाउन लगा हुआ था। सिर्फ किराना, दूध डेयरी और सब्जी मंडी व दवा दुकानें ही निर्धारित समय पर खुल रही थीं। इसके अलावा सरकारी प्रतिष्ठानों में भी ५० फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति तय की गई तो वहीं प्राइवेट संस्थान भी इस दौरान बंद किए गए थे। मई माह में जिले में सबसे अधिक कोरोना संक्रमण के १४ हजार, ८७० मामले सामने आए थे तो वहीं अप्रैल में यह संख्या १२ हजार, ४६७ तक पहुंची थी। वहीं इन दो महीनों में संक्रमण से ३३९ लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। १५ अप्रैल से मई के दूसरे सप्ताह तक कोरोना ने सबसे अधिक कहर बरपाया था।
आलम यह था कि लोगों को पर्याप्त इलाज तक नहीं मिल पा रहा था। हालांकि, मई के तीसरे सप्ताह में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमती दिखी और जून में संक्रमण के नए मामलों की संख्या ५० से नीचे पहुंच गई है। मौतों का ग्राफ भी कम हुआ है। संक्रमण की प्रदेश में रफ्तार कम होने पर प्रदेश सरकार ने जिन जिलों में सक्रिय मामलों की संख्या ६०० के नीचे थी, उनमें अनलॉक करना शुरू किया। चौथे चरण में जिले में सक्रिए मामलों की संख्या कम होने पर सोमवार से लॉकडाउन खोला गया। बाज़ार सुबह सात से शाम सात बजे तक खोले जाएंगे। इसी क्रम में आज सुबह दुकानदारों ने निर्धारित समय पर दुकानें खोलकर साफ-सफाई की। लॉकडाउन खुलने से व्यापारियों ने भी राहत की सांस ली है। हालांकि, पहले दिन बाज़ारों में ग्राहकों की अधिक भीड़ दिखाई नहंीं दी। सेक्टर-२३ संजयनगर, राजनगर सेक्टर-१०, कविनगर सी-ब्लॉक मार्केट, मालीवाड़ा, नवयुग मार्केट, डासना गेट, सिहानी गेट, दिल्ली गेट, चौपाला, अनाज मंडी, नई बस्ती प्लास्टिक मार्किट, रमते राम रोड, बजारिया, तुराबनगर, घंटाघर, बजारिया, जीटी रोड स्थित मशीनरी मार्किट, नेहरू नगर स्थित मार्बल मार्किट, अंबेडकर रोड इलैक्ट्रिक मार्किट सहित शहर के प्रमुख बाज़ार खुले दिखे। हालांकि, पहले दिन कई दुकानदारों ने दुकानें बंद रखीं लेकिन अधिकतर बाज़ारों में दुकानें खुली रहीं। बाज़ारों में पहले दिन बेहद कम संख्या में लोग खरीददारी करने पहुंच रहे हैं। हालांकि, आज पहला दिन होने के कारण व सुबह के समय गर्मी होने के चलते अधिक भीड़ नहीं दिख रही थी लेकिन आने वाले दिनों में दुकानदारों को खरीददारी होने की उम्मीद है। अब बाज़ारों में साप्ताहिक बंदी शनिवार-रविवार को रहेगी।
इस दिन बड़े पैमाने पर मुख्य बाज़ारों में सेनेटाइजेशन का काम होगा व दुकानों को भी सेनेटाइज़ किया जाएगा। हालांकि, अभी भी शॉपिंग मॉल्स, स्कूल-कॉलेज में शिक्षण कार्य, जिम, स्वीमिंग पुल व क्लब आदि बंद रखे गए हैं। होटल-रेस्टोरेंट में भी अभी सिर्फ होम डिलीवरी की ही सुविधा होगी। डाइन इन की सुविधा नहीं मिलेगी। इसके अलावा शादी समारोह में भी एक समय में २५ से अधिक लोग एकत्र नहीं हो सकेंगे। शवयात्रा में भी २० लोगों के शामिल होने की अनिवार्यता रहेगी।